मोटापा और शरीर का वजन कम करने के लिए हिंदी भाषा मे डाइट प्लान

मोटापा और शरीर का वजन कम करने के लिए हिंदी भाषा मे डाइट प्लान

भारत एक सर्वगुण सम्पन्न देश है।इस देश के कई पहलू इसे दुनिया मे सबसे ऊपर रखते है।लेकिन भारत मे इतना कुछ होने के बावजूद भी यहाँ के नागरिक स्वास्थ्य सम्बन्धी बिमारिओ से जूझ रहे है।दिल से सम्बंधित बीमारी और मोटापा यहाँ आम बात है।लेकिन आज हम आप सभी लोगो के लिए एक डाइट प्लान लेकर आये है।

ये डाइट प्लान आपका वजह कम करने में ही नही बल्कि आपको स्वस्थ करने में भी आपकी पूर्ण सहायता करेगा।जैसा कि हम लोग जानते है कि भारत मे लगभग 80 प्रतिशत लोग शाकाहारी है।वे शाकाहारी भोजन ग्रहण करते है लेकिन शाकाहारी भोजन आपके शरीर की जरूरतों को पूर्ण करने में सक्षम नही है।

हमारे शरीर की भी कुछ जरूरते होती है।वो हमें पता चलती है जब हम अपने पूरे दिन की कार्य प्रणाली के साथ अपनी कैलोरी की गणना करते है।आपको इंटरनेट पर कैलोरी के लिए कई अच्छे विकल्प मिल जाते है।

अब यदि आपको अपना वजन कम करना है तो आपको अपनी कैलोरी से कम खाने का सेवन करना होगा।उदाहरण के तौर पर यदि मेरी कैलोरी 2500 निकलती है तो मुझे अपना वजन कम करने के लिए 2500 से कम कैलोरी का सेवन करना होगा।अब ज़रा जान लेते है कि हमारा शरीर पतला कैसे होता है।

दरहसल हमारे शरीर मे सबसे ज्यादा जरूरत होती है कार्बोहाइड्रेट की जो कि हमारे शरीर के लिए पेट्रोल की तरह काम करती है(जिस तरह हमारी गाड़ी के लिए पेट्रोल जरूरी है उसी तरह हमारे शरीर के लिए भी कार्बोहाइड्रेट जरूरी है)।

और जब हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट ज्यादा दे दिए जाते है जिसकी उसे जरूरत नहीं होती तो हमारा शरीर उसे बाद में काम मे लेने के लिए जमा करने लगता है।इसलिए हम मोटे होने लगते है।अब यदि आपको अपना मोटापा कम करना है तो आपको सबसे पहले जरूरत से कम खाने का सेवन करना होगा और रोज़ व्यायाम करना होगा।

आप नीचे दिए गए इस डाइट प्लान को भी इस्तेमाल कर सकते है।

आप सुबह तरोताज़ा होने के बाद व्यायाम कर सकते है।व्यायाम में आप सैर पर जा सकते है, दौड़ पर जा सकते है या फिर आप जिम भी जा सकते है।

इसके बाद आपको सुबह के नाश्ते में 2 रोटी के साथ एक कटोरी सब्जी और इसके साथ अगर आप अंडे खाना चाहे तो खा सकते है।

नाश्ते के और दोपहर के भोजन के बीच मे आप कोई फल का सेवन कर सकते है।

दोपहर के खाने में आप सलाद, दूध, दही और 1 रोटी के साथ सब्जी खा सकते है।याद रखे कि अपनी जरूरत से ज्यादा न खाए, आपको जितनी भूख है उतना ही भोजन करे।

इसके बाद आप शाम के समय ग्रीन टी या फिर ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते है।

रात के खाने में आप पनीर, बादाम, दूध या फिर दही का सेवन कर सकते है।रात को आप रोटी न खाए क्योकि रोटी में कार्बोहाइड्रेट होते है जो कि आप सुबह नाश्ते में और दोपहर में भी ले चुके है।

इस डाइट प्लान को लगभग एक महीने तक प्रयोग में ले निश्चित ही आपको असर दिखने लगेगा।

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